Sunday, September 6, 2020

Google keep क्या है ? Google keep note app benefits Hindi Knows

गूगल कीप एक नोट एप्लीकेशन है जहां पर आप अपने हर तरह के डाटा जैसे कि नोट्स, इमेज, लिंक्स यहां पर आप save कर सकते हैं।अगर हम बात करें यहां पर गूगल कीप की तो कीप एक ऐसा एप्लीकेशन है, जहां पर आप डाटा फोन में सेव कर सकते हो और बाद में आप उसी डाटा को अपने सिस्टम ,लैपटॉप या जहां पर भी आप दोबारा की ओपन करना चाहो कर सकते हो। क्योंकि यह डाटा गूगल Sync कर लेता है अपने क्लाउड स्टोरेज पर जो की आपकी जीमेल ID से कनेक्टेड होता है। असल में एक ब्लॉगर होने के नाते हमें बार-बार नोट्स लेने की जरूरत पड़ती है और बाद में उन नोट्स को यूज करके हम अच्छी खासी ब्लॉग पोस्ट बना सकते हैं।




इस ऐप की सबसे खास बात यह है कि आप इसमें कैटिगरीज डिवाइड कर सकते हो और उसके अलावा हर केटेगरी के अंदर अलग-अलग तरह के नोट्स ऑफ सेव कर सकते हो।

आप अपने नोट्स का बैकग्राउंड चेंज कर सकते हो और लिंक भी आप इसमें स्टोर कर सकते हो। उसके अलावा आप रिमाइंडर सेट कर सकते हो जिससे कि आपको यह पता चल सके कौन सी चीज आपके लिए प्रायरिटी है।

उससे भी खास बात यह कि आप किसी भी दूसरे इंसान के साथ अपनी नोट्स शेयर कर सकते हो बस उस इंसान के पास जीमेल का अकाउंट होना चाहिए और आप उस अकाउंट पर अपनी नोट्स को शेयर कर सकते हैं।

Google Keep Notes क्या है ?
एक ऐसी एप्लीकेशन है जहां पर आप अपने डाटा को text रूप में रख सकते हैं। इसके अंदर आप फोटोस भी इंक्लूड कर सकते हैं। एक उदाहरण के रूप में अगर मैं आपको बताऊं की नोट्स क्या है तो मान लीजिए कि आपको कोई हिसाब लिखना है अपने फोन में तब आप इस एप्लीकेशन का यूज कर सकते हैं। इसमें आप अपने हिसाब को कौन सी भी भाषा में लिख सकते हैं। यह गूगल की एक एप्लीकेशन है जो आपको फ्री में प्ले स्टोर पर मिल जाएगी।

Benefits of Google Keep

• Google Keep में अगर आप writing करना चाहते है, तो यह पर आपको unlimited words की limit मिल जाएगी। आप जितना मर्जी चाहे उतना आप टाइप कर सकते हैं और अपने डाटा को सेव कर सकते है।

• Google Keep highly secure है यह आपका डाटा किसी के साथ भी शेयर नहीं करता है। अगर आपने आपकी Mail को synchronize किया है किसी भी laptop में तो वहां पर आपका Google Keep open करने पर data show होगा otherwise नहीं होगा।

• Google Keep को login करने के लिए आपकी email ID की जरूरत पढ़ती है। अगर आपका email id किसी के पास नहीं है, तो आपका डाटा highly secure है और आपके Data को कोई भी चुरा नहीं सकता।

• Google Keep app में आप लिखे हुए notes को आप और अचीव भी कर सकते हैं। उसी के साथ-साथ आप इसके अंदर reminder भी लगा सकते है।

• Google Keep हमारी आखो के लिए भी बहुत अच्छा है और helpful है। क्योकि Google Keep के अंदर dark mode function दिया, जिसके जरिये आप रात में भी काम कर सकते है।

• आप Google Keep मैं photo, images, drawing, recording, checkbox यह सब चीजे कर पाओगे जो की हम नार्मल नोट्स में नहीं कर सकते।

• Google Keep में आप दुसरो के साथ colaborate कर सकते है। Inter College change कर सकते है। label add कर सकते हैं, notes की copy बना सकते है और Google Keep से ही आप नोट्स को शेयर भी कर सकते हैं।

How to use Google Keep App? गूगल कीप ऐप को इस्तेमाल कैसे करें?

सबसे पहले आपको जाना है, गूगल प्ले स्टोर पर और वहां पर आपको सर्च करना है गूगल कीप।आप नीचे दिए हुए स्क्रीनशॉट को भी देख सकते हैं।

उसके बाद आपको इस एप को इंस्टॉल करना है।

जैसे ही आपका यह app install हो जाएगा। उसके बाद जब आप इस app को open करेंगे, तो आपने अपने जिस जीमेल अकाउंट से अपने फोन में लॉगइन करके रखा है। यह आपसे उसी जीमेल अकाउंट के जरिए एक्सेस मांगेगा कि मैं अपना डाटा इस अकाउंट पर सेव कर सकता हूं या नहीं।

आपको एक्सेस वहां पर प्रोवाइड कर देना है, अब आप जो भी नोट्स यहां पर बनाएंगे वह आपके गूगल अकाउंट पर Sync होते रहेंगे (आसान शब्दों में कहें तो आपका जो गूगल का क्लाउड स्टोरेज होता है वहां पर सेव होते रहते हैं)।

Google Keep App का उपयोग करने के लिए आपको सबसे पहले अपने mobile के प्ले store पर जाना होगा और Google Keep App को इनस्टॉल करना होगा। इंस्टाल करने के लिए यहाँ क्लिक करें keep app interface.

आप इस app को इंस्टॉल करने के बाद ओपन करेंगे, तो आपने अपने जिस जीमेल अकाउंट से अपने फोन में लॉगइन किया हुआ है। यह आपसे उसी जीमेल अकाउंट के जरिए एक्सेस मांगेगा कि ताकि वो अपना डाटा इस अकाउंट पर सेव कर सके।

 आपको वहां एक्सेस दे देना है, अब आप जो भी नोट्स यहां पर बनाएंगे वह आपके गूगल अकाउंट पर Sync होते रहेंगे।

 Google Keep App पर notes कैसे बनायें?

इस app पर Notes बनाने के लिए आपको अपने मोबाइल के कीप notes app को ओपन करना होगा ओपन करने के बाद एक सिंपल सा इंटरफ़ेस खुलकर सामने आएगा।

एक नया notes बनाने के लिए plus की आइकॉन पर क्लीक करना है। फिर आपके सामने एक नया इंटरफ़ेस सामने आएगा।

अब Title में Notes का Title और Note की जगह पर अपना Notes लिख सकते है,और बाकि सभी फीचर्स को यहाँ जोड़ सकते है जैसे की बैक ग्राउंड कलर ,फोटो ,लिंक आदि।

अब आप इसे सेव कर सकते है और उपयोग कर सकते है न्यादी आप सेव नही भी करते है तो जैसे ही आप बैक करेंगे या एप्प से बाहर निकलेंगे ये अपने आप सेव हो जायेगा |

तो दोस्तों यह जानकारी Google Keep के बारे में थी आशा करती हूँ आप जान गए होंगे Google Keep क्या है, Google keep को इस्तमाल करने के क्या क्या फायदे है।

अगर आपको हमारी यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो उसको अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे। ऐसे ही knowledgeable post notifications को पाने के लिए हमारी website HINDIKNOWS.IN को फॉलो करे।

आपके मन में कोई सवाल है तो कमेंट में जरूर बताये आपका हमारी पोस्ट पढ़ने का धन्यवाद।

 

 


Location: India

0 comments:

Post a Comment